Latest news

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों की नियुक्ति हुई

four new justice appointed in supreme court

नई दिल्ली

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों की नियुक्ति कर दी है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 34 हो गई है। हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी, हिमाचल प्रदेश के चीफ जस्टिस वी. रामासुब्रमण्यन, राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एस. रवींद्र भट्ट तथा केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हृषिकेश रॉय को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त किया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में बढ़ाए गए पदों के साथ ही जजों की सेवानिवृति से रिक्त हुए पदों पर इन 4 नए जजों की नियुक्ति की गई है। पहले सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 31 थी, जिसे केंद्र सरकार ने हाल में बढ़ाकर 34 कर दी थी, जिसमें चीफ जस्टिस भी शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा हाल में केंद्र को भेजी गई 4 जजों की सिफारिश को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या दस फीसद बढ़ाए जाने का विधेयक लोकसभा और राज्यसभा ने पिछले दिनों पारित कर दिया था। इस विधेयक में चूंकि जजों की बढ़ी संख्या के मुताबिक सरकारी खजाने से धन आवंटित कराना भी था, लिहाजा इसे वित्त विधेयक के रूप में दोनों सदनों से पारित कराना पड़ा था।

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *