Latest news

जिला परिषदों के चेयरमैन व वाइस चेयरमैन पदों पर आरक्षण तय

Reservation has been fixed for the posts of Chairman and Vice Chairman of Zilla Parishad

पंजाब की जिला परिषदों के 22 चेयरमैन और 22 वाइस चेयरमैन पदों के लिए आरक्षण के निर्देश जारी किए गए हैं। पंजाब सरकार द्वारा इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन में दोनों पदों के लिए आरक्षित वर्ग और सामान्य वर्ग के लिए सीटों का निर्धारण कर दिया है। इसके अनुसार, सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों के लिए चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के 7-7 पद निर्धारित किए गए हैं।

इनमें मानसा, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, अमृतसर, गुरदासपुर और लुधियाना में चेयरमैन पद सामान्य वर्ग के लिए और कपूरथला, बठिंडा, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, पटियाला, शहीद भगत सिंह नगर व संगरूर में वाइस चेयरमैन के पद सामान्य वर्ग के होंगे।

अनुसूचित जाति के लिए होशियारपुर, पठानकोट, रोपड़ व बरनाला में चेयरमैन के पद और जालंधर, फरीदकोट, तरनतारन व मोहाली में वाइस चेयरमैन के पद आरक्षित किए गए हैं, जबकि अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए कपूरथला, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर व शहीद भगत सिंह नगर में चेयरमैन पद और मानसा, मोगा, अमृतसर व लुधियाना में वाइस चैयरमैन पद आरक्षित किए गए हैं।

इनके अलावा जालंधर, संगरूर, बठिंडा, फरीदकोट व पटियाला में चेयरमैन के पद और बरनाला, होशियारपुर, रोपड़, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का व पठानकोट में वाइस चेयरमैन के पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं।

इस तरह महिलाओं के लिए चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के 7-7 पद निर्धारित कर दिए गए हैं। एससी वर्ग को दोनों पदों के लिए 4-4 और एससी महिलाओं को दोनों पदों के लिए 4-4 सीटों पर आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *