आज़ादी का अंमि्त महोत्सव -ज़िला और सैशन जज ने ज़िला स्तरीय लीगल एड कैंप में कोरोना कारण अनाथ हुए 10 बच्चों की मौके पर ही लगवाई पैन्शन

जालन्धर (एस के वर्मा ): राष्ट्रीय कानूनी सेवाएं अथारटी और पंजाब कानूनी सेवाएं अथारटी के निर्देशों मुताबिक ज़िला और सैशन जज-कम-चेयरमैन ज़िला कानूनी सेवाएं अथारटी रुपिन्दरजीत चहल की योग्य रहनुमाई में आज़ादी के 75वें वर्ष को समर्पित आज़ादी का अंमि्त महोत्सव तहत पैन इंडिया अवेयरनैस और आऊटरीच प्रोग्रामों के अंतर्गत आज ज़िला स्तरीय लीगल एड कैंप का आयोजन लायलपुर खालसा कालेज जालंधर में किया गया। इस अवसर पर ज़िला और सैशन जज रुपिन्दरजीत चहल बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए। आज के कैंप में विभिन्न विभागों की तरफ से अलग -अलग स्कीमों से सम्बन्धित स्टाल लगाए गए, जिस के अंतर्गत कोरोना कारण अनाथ हुए 10 बच्चों को मौके पर ही पैनशनें लगवाईँ गई। इस के इलावा घर -घर रोज़गार योजना के अंतर्गत 5 व्यक्तियों को नौकरी के नियुक्ति पत्र ज़िला और सैशन जज  रुपिन्दरजीत चहल की तरफ से सौंपे गए। कैंप दौरान 5 जरूरतमंद अंगहीण व्यक्तियों को व्हील चेयर और 5 जरूरतमंद महिलाओं को मौके पर ही सिलाई मशीने भी उप्लब्ध करवाई गई हैं। सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना स्कीम के अंतर्गत 8 लाभपातरियों को बीमा योजना के कार्डों समेत पैनशनों के 15 फार्म मौके पर ही भरे गए।
कैंप दौरान मौके पर ही ज़िला कानूनी सेवाओं अथारटी की तरफ से 20 व्यक्तियों को उनके अदालती मामलों में वकील की सहायता प्रदान की गई। इस के इलावा स्वास्थ्य विभाग के साथ तालमेल करके कोरोना टीकाकरण कैंप में लगभग 70 व्यक्तियों का टीकाकरण भी किया गया ज़िला और सैशन जज-कम -चेयरमैन ज़िला कानूनी सेवाएं अथारटी रुपिन्दरजीत चहल ने बताया कि ज़िला स्तरीय लीगल एड कैंप में ज़िला जालंधर के विभागों जैसे सामाजिक सुरक्षा दफ़्तर, रोज़गार दफ़्तर, रैड्ड क्रास दफ़्तर, सहायक लेबर कमिश्नर दफ़्तर, ज़िला लीड बैंक के दफ़्तर, बाग़बानी विभाग, ज़िला परिषद दफ़्तर और स्वास्थ्य विभाग आदि की तरफ से चलाईं जा रही स्कीमों जैसे बुढापा पैंशन, विधवा पैंशन, अंगहीणता पैंशन, स्मार्ट राशन कार्ड, रोज़गार, असंगठित सैक्टर में काम करने वाले श्रमिकों के कार्डों, सभी स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड और कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए कुल 15 स्टाल लगाए गए थे और इन विभागों की स्कीमों के लाभपातरियों को मौके पर ही इन स्कीमों के लाभ प्रदान किये गए। मैडम रुपिन्दरजीत चहल की तरफ से लगाए गए स्टालों का निरीक्षण भी किया गया। इस अवसर पर श्री मनजिन्दर सिंह, अतिरिक्त ज़िला जज, डा. गगनदीप कौर, सी.जे.एम -कम -सचिव ज़िला कानूनी सेवाओं अथारटी, जालंधर और अमित कुमार गर्ग, सी.जे.एम. उपस्थित थे।
सी.जे.एम.कम -सचिव ज़िला कानूनी सेवाएं अथारटी डा. गगनदीप कौर ने कहा कि आज के कैंप में मौके पर ही जरूरतमंद व्यक्तियों को उनके मामलों में मुफ़्त कानूनी सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि पैन इंडिया अवेयरनैस और आउटरीच प्रोग्रामों के अंतर्गत ज़िला जालंधर के सभी गाँवोँ के साथ-साथ स्कूलों और कालेजों में निःशुल्क कानूनी सहायता स्कीमों का प्रचार तारीख़ 02.10.2021 से 14.11.2021 तक पैनल के वकीलों, पैरा लीगल वलंटियरों, स्कूलों /कालेजों के मुखियों, आंगणवाड़ी वर्करों, आशा वर्करों के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निःशुल्क कानूनी सहायता, लोक अदालतों, स्थाई लोक अदालत और पीडित मुआवज़ा स्कीमों का लाभ लेने के लिए ज़िला कचहरियों में स्थित झगड़ा निवारण केंद्र या टोल फ्री नंबर 1968 पर संपर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर कालेज के विद्यार्थियों की तरफ से कानूनी सहायता और लोक अदालतों की महत्ता पेश करती स्किट भी विशेष तौर पर करवाई गई  इस अवसर पर पैनल की वकील मैडम हरलीन कौर ने निःशुल्क कानूनी सहायता, लोग अदालतों, स्थाई लोक अदालत और पीडित मुआवज़ा स्कीमों  से सम्बन्धित जानकारी दी और लोगोँ को पैंफलैटस भी बाँटे गए। इस अवसर पर पैनल के वकील साहिबान, पैरा लीगल वालंटियर, डा. जी.एस. समरा (प्रिंसीपल, लायलपुर खालसा कालेज, जालंधर), डा. गगनदीप कौर (कनवीनर ग्रीवैंसीस रिडरैसल सेल, जालंधर), डा. सुरिन्दर (डीन स्टूडैंट वैलफेयर, लायलपुर खालसा कालेज जलंधर), जगन नाथ के इलावा अलग -अलग विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।