EducationJalandhar

इनोसेंट हार्ट्स में दिवाली की धूम… विद्यार्थियों ने इको फ्रेंडली दिवाली मनाने का दिया संदेश

इनोसेंट हार्ट्स में दिवाली की धूम… विद्यार्थियों ने इको फ्रेंडली दिवाली मनाने का दिया संदेश

इनोसेंट हार्ट्स में प्री-स्कूल से लेकर कॉलेज तक दीपावली का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया, जिसमें इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) तथा इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के विद्यार्थियों ने बड़े उत्साहपूर्वक भाग लिया,जिसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों जैसे मोमबत्ती सज्जा, दीया सज्जा, पूजा की थाली सजाना, वॉल हैंगिंग क्राफ्ट, तोरण मेकिंग, ग्लास एरोमेटिक कैंडल्स मेकिंग व रंगोली मेकिंग आदि प्रतियोगिताओं में बड़े उत्साह से भाग लिया।
इनोकिड्स के प्री-प्राइमरी विंग के बच्चों ने अध्यापिकाओं की सहायता से स्कूल के प्रांगण को दीयों व फूलों से सजाया, सुंदर-सुंदर रंगोली बनाई‌ं। इस अवसर पर नन्हे मुन्ने बच्चे रामायण के विभिन्न पात्रों के परिधानों में सजकर आए और उन्होंने मंच पर बड़े आकर्षक ढंग से रामकथा प्रस्तुत की। कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों से मोमबत्ती/दीया डेकोरेशन एक्टिविटी करवाई गई, जिसमें बच्चों ने मोमबत्तियों को बड़े आकर्षक ढंग से सजाकर व मिट्टी के दीयों पर सुंदर डिज़ाइन बनाकर अपने भीतर छिपी प्रतिभा को उजागर किया। मिट्टी के दीए बनाकर उन्होंने  प्रदूषण-मुक्त ग्रीन दिवाली मनाने का संदेश दिया। कक्षा तीसरी के बच्चों से वॉल हैंगिंग क्राफ्ट एक्टिविटी करवाई गई, जिसमें बच्चों ने बेहद खूबसूरत ढंग से अपनी कला को प्रदर्शित किया। कक्षा चौथी के बच्चों से कलरफुल पेपर स्ट्रीमर्स मेंकिंग, कक्षा पाँचवी के बच्चों से तोरण मेकिंग व कक्षा छठी के विद्यार्थियों से ग्लास एरोमेटिक कैंडल्स मेकिंग एक्टिविटीज़ करवाई गईं। कक्षा सातवीं व आठवीं के विद्यार्थियों से कंडेल (लालटेन) मेकिंग एक्टिविटी करवाई गई। कक्षा नौवीं व दसवीं के बच्चों से अंतर्सदनीय रंगोली मेकिंग प्रतियोगिता करवाई गई। कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों से ‘फायरी फिएस्टा’ थीम के अंतर्गत रंगोली, नॉन फायर कुकिंग तथा मेहंदी प्रतियोगिताएँ करवाई गईं। विद्यार्थियों द्वारा पूरे विद्यालय परिसर को रंगोली के खूबसूरत रंगों से सजाया गया।
सभी कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने विद्यार्थियों को दिवाली के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उनके आध्यात्मिक व सामाजिक महत्व से अवगत करवाया। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि दीपावली स्वच्छता एवं शुभता का प्रतीक है। कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाने वाला यह त्योहार दिवाली आध्यात्मिक रूप से अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को मर्यादा-पुरुषोत्तम श्रीराम के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया और साथ ही पटाखों का इस्तेमाल न करते हुए प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने के लिए कहा।
इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने “गो ग्रीन” के उद्देश्य तथा ‘इको फ्रेंडली दिवाली मनाने’ के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य के साथ  दिवाली की पूर्व संध्या पर ‘एंटी-क्रैकर और एंटी-प्लास्टिक वीक’ का आयोजन किया। इस अवसर पर “बुराई पर अच्छाई की जीत” और “दिवाली के लिए देवी लक्ष्मी रंगोली डिज़ाइन” थीम के साथ रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई।
विद्यार्थी अध्यापकों व शिक्षक-प्रशिक्षकों ने प्रतिज्ञा की कि वे कभी भी प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं करेंगे, जो प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत हैं। इसके बजाय उन्होंने रचनात्मक रूप से बेकार कागज़ सामग्री के साथ आकर्षक दिवाली उपहार पैकेज तैयार किए। “इस दिवाली पटाखे नहीं; अहंकार फोड़ें” थीम पर चित्रों के साथ नारा-लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button