JalandharPoliticsPunjab

जालंधर लोकसभा उपचुनाव होगी आप की अग्निपरीक्षा ! राजनीतिक दलों में उम्मीदवारों को लेकर फिर से मचा घमासान !

जालंधर लोकसभा सीट का उपचुनाव कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया है। हालांकि अभी उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सभी राजनीतिक दलों की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आपको बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद संतोख चौधरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था, जिसके बाद से यह सीट खाली हो गई थी, जिसके लिए कांग्रेस ने उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी है और उम्मीदवारों को लेकर एक बार फिर से घमासान मच गया है.

कांग्रेस के लिए मूंछों का सवाल है क्योंकि यह सीट उसके पास थी, ऐसे में इसे बरकरार रखना एक बड़ी चुनौती होगी. वहीं, आप के सत्ता में आने के बाद पंजाब में यह दूसरा लोकसभा उपचुनाव है। वह पहले ही संगरूर लोकसभा उपचुनाव हार चुकी हैं, ऐसे में उनके लिए यह सीट जीतना काफी अहम हो गया है. आप को अपना जनाधार साबित करने के लिए हर हाल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।
कांग्रेस में अभी से बवाल शुरू हो गया है। उपचुनाव को लेकर कांग्रेस बंट गई है। बताया जा रहा है कि जालंधर में लोकसभा उपचुनाव को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और संतोख चौधरी की पत्नी का गुट आमने-सामने हो गया है. दरअसल इस उपचुनाव को लेकर कांग्रेस का एक धड़ा पूर्व मुख्यमंत्री चरनजीत चन्नी के पक्ष में तो दूसरा सांसद संतोख चौधरी की पत्नी के पक्ष में उतर आया है.

कांग्रेस हमेशा इस सीट पर कब्जा करना चाहती है।
कांग्रेस जहां पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को उम्मीदवार बनाने के पक्ष में है, वहीं दूसरा गुट संतोख चौधरी की पत्नी को मैदान में उतारने की होड़ लगा रहा है. इस पूरे मामले में कांग्रेस असमंजस में दिख रही है कि किस उम्मीदवार को मैदान में उतारे. कांग्रेस इस सीट पर हमेशा कब्जा करना चाहती है, जिसके लिए वह किसी अच्छे पकड़ वाले नेता को उतारने की सोच रही है.

खास बात यह है कि जालंधर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली 9 विधानसभा सीटों में से 5 पर कांग्रेस और 4 आप के विधायक हैं. इसलिए स्थानीय मतदाता तय करेगा कि इस लगभग बराबरी के मुकाबले में कौन सी पार्टी जीतती है। दोनों पार्टियों के लिए इस चुनौती के चलते उनकी जीत सुनिश्चित करना जरूरी हो गया है.

दूसरी ओर, शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन पुरानी रूढ़िवादी बसपा को उपचुनाव में उम्मीदवार के तौर पर उतारेगा। बसपा सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती भी उपचुनाव की घोषणा के बाद जालंधर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी। शिअद-बसपा गठबंधन द्वारा जालंधर के लोकसभा उपचुनाव प्रचार के लिए भी संयुक्त रणनीति तैयार की गई है.

उपचुनाव को लेकर बीजेपी ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव में इस सीट को जीतने के लिए पार्टी लगातार मेहनत कर रही है। जीत के लिए हर पहलू पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इतना ही नहीं अब एक केंद्रीय मंत्री भी नियुक्त किया गया है, जो चुनाव के दौरान हर पहलू पर नजर रखेगा और पार्टी को जिताने की रणनीति बनाएगा और उसे जमीन पर भी उतारेगा….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button