EducationJalandhar

इनोसेंट हार्ट्स स्कूल लोहारां में सांझ केंद्र के सदस्यों ने सुरक्षा व पौधरोपण हेतु छात्रों को किया जागरूक

इनोसेंट हार्ट्स (Innocent Hearts) स्कूल, लोहारां में 22 मई,2023 को सांझ केंद्र के सदस्यों द्वारा विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा, बाल-सुरक्षा और नारी-सुरक्षा हेतु जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत जालंधर कमिश्नरेट के अधीन सांझ केंद्र ने की।

innocent 1

इस अवसर पर इंस्पेक्टर गुरदीप लाल (प्रभारी जिला सांझ केंद्र जालंधर), सुरिंदर सैनी (यूनिसेफ ऑब्जर्वर नेशनल अवॉर्ड विनिंग तथा पिछले 20 वर्षों से एक एन.जी.ओ चलाने वाले), इंस्पेक्टर संजीव कुमार (इंचार्ज सब डिविजनल सेंट्रल एंड नोर्थ सांझ केंद्र कमिश्नरेट जालंधर) तथा पंजाब पुलिस महिला मित्रा मधु (हेॅड कांस्टेबल पुलिस स्टेशन सदर) वहाँ उपस्थित थे।

उन्होंने विद्यार्थियों को बच्चों और महिलाओं की मदद के लिए विभिन्न कानूनों की जानकारी देकर जागरूक किया। विद्यार्थियों को आपात मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर दिए गए। छात्रों को पोक्सो एक्ट, पीड़ित राहत सेवाओं, आईपीसी के कानूनी प्रावधानों, कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, महिलाओं और बच्चों के अधिकारों और यौन अपराधों से बाल संरक्षण एक्ट 2012 के बारे में जागरूक किया गया।

विद्यार्थियों को सांझ केंद्रों की कार्यप्रणाली तथा भारत में यूनिसेफ के कामकाज और बच्चों के कल्याण के लिए विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने भारत के नागरिक के रूप में विद्यार्थियों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया।सांझ केंद्र की टीम द्वारा विद्यार्थियों के साथ कैम्पस में लगभग 200 पौधे (औषधीय/हर्बल) लगाए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button