HealthIndia

गंजे लोक आज़मा लें प्याज का ये नुस्खा, सिर पर आ जाएंगे नए बाल !

प्याज सिर्फ खाने में ही असरदार नहीं है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने हेयर की बेहतरीन देखभाल कर सकते हैं। प्याज का रस बालों को हेल्दी रखने में बेहद कारगर है। प्याज के रस में विटामिन्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं।

इसका इस्तेमाल करके आप बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप बालों को झड़ने से बचाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल कैसे करें।

गुणों की खान है प्याज

एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर प्याज स्कैल्प में होनेवाले हर तरह के इंफेक्शन से आपको छुटकारा दिलाएगा। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण रूसी कम करते हैं। स्कैल्प पर प्याज के रस की मालिश करने से बाल जल्दी जल्दी बढ़ते हैं और इनका झड़ना भी कम होता है। प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों को पतला होने और झड़ने से बचाने में काफी मदद करता है। ये बालों के रोम में दोबारा जान डालने का काम भी करता है।

प्याज के रस को कॉटन बॉल में लगाकर बालों की स्कैल्प में लगा लें। इसके बाद हल्के हाथों मसाज करें। 15 मिनट लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। प्याज के रस को आप हफ्ते में 3बार लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल टूटने और झड़ने बंद हो जाएंगे।

 Onion hair mask

ऐसे बनायें प्याज का रस

प्याज का रस बहुत आसानी से निकाला जा सकता है। एक प्याज लेकर छील को साफ करें और एक ब्लेंडर में प्याज को पीसकर पेस्ट करें। फिर पेस्ट को एक साफ कपड़े में डालकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। इसके अलावा आप चाहे तो कद्दूकस करके प्याज का रस निकाल सकते हैं।

 

प्याज का रस और नारियल

नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ, इंफेक्शन से बचाने के साथ उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता हैं। एक बाउल में 2 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल के साथ 4-5 बूंद टी ट्री आयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button